छत्तीसगढराजनीती

Congress Session : 12 से ज्यादा बने AC डोम…रोज बनेगा 20 हजार लोगों का खाना…और क्या-क्या है राष्ट्रीय अधिवेशन में देखें

रायपुर, 23 फरवरी। Congress Session : कांग्रेस के 24 से 26 फरवरी तक होने वाले तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए नवा रायपुर के मेलास्थल पर 12 से ज्यादा डोम लगभग तैयार कर लिए गए हैं। हर डोम एयरकंडीशंड रहेंगी और इनकी कूलिंग क्षमता 350-350 एसी के बराबर है। इसके लिए एसी की पाइप लाइनें बिछा दी गई हैं। अधिवेशन के लिए भव्य पंडाल बनाया गया है।

आधा एकड़ का स्टेज बना

अधिवेशन स्थल पर सेंट्रली एयरकंडीशन विशाल डोम होगा। इस डोम में करीब 20 हजार वर्गफिट (आधा एकड़) का स्टेज बना है। इसमें ढाई सौ नेता बैठ सकेंगे। इस डोम में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की विशाल तस्वीरें लगेंगी। स्टेज पर हाथ से हाथ जोड़ो थीम का बोर्ड रहेगा। स्टेज के पीछे सोनिया, राहुल, प्रियंका, भूपेश, गहलोत जैसे बड़े नेताओं के लिए अलग से हॉल भी बना है। इन कमरों को कांग्रेस के पूर्व और ऐतिहासिक नेताओं की तस्वीरों से सजाया गया है।

जिस डोम में सारे वीआईपी रहेंगे, उसमें बड़ा मंच बनाया गया है। यह थीम बेस्ड है। मंच के आसपास ही 170 से ज्यादा एसी रहेंगे। भोजन डोम, बैठक डोम, मीडिया गैलरी सहित सभी डोम एयरकंडीशंड होंगे। अधिवेशन में शामिल होने वाले लगभग 15 हजार सदस्य और ड्यूटी में लगे 5 हजार लोगों के लिए रोजाना वहीं भोजन बनेगा। रोज एक टाइम में रोटियां ही एक लाख बनेंगी। क्विंटलों चावल, दालें और सब्जियां बनाई जाएंगी।

राष्ट्रीय अधिवेशन में तकरीबन 15 हजार लोगों के आने की संभावना है। उनके लिए 1500 से ज्यादा गाड़ियों की व्यवस्था की जा रही है। नागपुर से 300 इनोवा, दिल्ली से 100 लग्जरी कारें, इंदौर-नागपुर से लग्जरी बसें मंगवाई गई है। तीन दिन के अधिवेशन के लिए दर्जनभर वाॅल्वो समेत सब मिलाकर 800 बड़ी-छोटी बसें पहुंच रही हैं।

700 छोटी गाड़ियों की बुकिंग की गई है। इसमें ढाई सौ वीआईपी (Congress Session) के लिए लग्जरी कारें भी लगेंगी। उनकी सुरक्षा और पायलट-फाॅलो के रूप में 600 सरकारी गाड़ियां रहेंगी। प्रदेश की अधिकांश ट्रैवल एजेंसियों की सारी गाड़ियां बुक कर ली गई हैं। दूसरे राज्यों से भी बसें और कारें मंगवाई जा रही हैं।

तीन हजार जवान सुरक्षा में एक आईजी

अधिवेशन में 3000 पुलिस वालों की ड्यूटी लगाई गई हैं। आईजी इसके प्रभारी होंगे। उनके सहयोग के लिए 4 डीआईजी और डेढ़ दर्जन एएसपी की ड्यूटी लगाई गई है। अधिवेशन के भीतर सादी वर्दी में भी पुलिस वाले तैनात रहेंगे। जहां-जहां नेता रुकेंगे, वहां भी फोर्स रहेगी। वीवीआईपी और वीआईपी के आने का रूट अलग रहेगा। 400 जवान ट्रैफिक व्यवस्था संभालेंगे।

मेनू में कई राज्यों की परंपरागत डिशें

अधिवेशन में देशभर से कांग्रेस नेता आएंगे, इसलिए मेनू में कई राज्यों की डिशें रखी गई हैं। भोजन व्यवस्था की जिम्मेदारी राजधानी के दो कैटरर्स को दी गई है। अधिवेशन स्थल पर रोज 20 हजार लोगों का हाई-टी, लंच और डिनर की व्यवस्था की जाएगी। रोजाना 15 क्विंटल चावल बनेगा और 1 लाख रोटियां बनाई जाएंगी। 4 क्विंटल दाल रोज पकेगी और सब्जियों की खपत भी करीब 5 क्विंटल के आसपास होगी।

सिल्क के गमछे से सोनिया-राहुल-प्रियंका का स्वागत

अधिवेशन में आने वाले अतिथियों का स्वागत प्रदेश के राजकीय गमछे से किया जाएगा। सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, प्रियंका गांधी, जयराम रमेश, दिग्विजय सिंह, अशाेक गहलोत सहित तमाम वीवीआईपी और कांग्रेस के प्रथम पंक्ति के नेताओं का स्वागत सिल्क से बने राजकीय गमछे से किया जाएगा। बाकी नेताओं का स्वागत कॉटन के गमछे से किया जाएगा। अधिवेशन के लिए करीब 10 हजार गमछे खरीदे जाएंगे।

एक किमी के दायरे में सभी पार्किंग

राज्योत्सव मैदान अधिवेशन स्थल के भीतर 2000 और बाहर 3000 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। कार्यक्रम स्थल में प्रवेश के लिए 8 द्वार बनाए गए हैं। कौन से द्वार से कौन आ-जा सकेगा, यह भी तय किया गया है। गेट नंबर-1 से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष, गांधी परिवार, कांग्रेस शासित राज्यों के सीएम समेत अन्य वीवीआईपी प्रवेश करेंगे।

गेट-2 से वीआईपी प्रवेश करेंगे। गेट-3 कैटरिंग (Congress Session) टीम, गेट-4 एआईसीसी सदस्यों के लिए रहेगी। गेट-5 व 6 पीसीसी सदस्यों के लिए रहेगा। उनकी पार्किंग बाहर रहेगी। वे पैदल जाएंगे। गेट-7 मीडिया और गेट-8 इमरजेंसी के लिए रहेगा। सभी गेट में अधिकारियों की ड्यूटी रहेगी। गाड़ी पास देखकर ही भीतर जाने दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button