छत्तीसगढ

Special Article : विष्णु के सुशासन के साथ पहाड़ी कोरवा क्षेत्रों में हो रहा विकास, पीएम जनमन अंतर्गत मिल रहा पक्का आवास

रायपुर, 19 सितंबर। Special Article : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के सुशासन से हम लोगों को बेहतर रूप से योजनाओं का लाभ मिलने लगा है। मेरा आधार कार्ड बन जाने से अब मैं अन्य योजनाओं का लाभ भी ले रही हूं। ये कहना है उस पहाड़ी कोरवा महिला झुलसी कोरवा का, जो अपने परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में सहयोग दे रही है। बलरामपुर जिले के विकासखण्ड राजपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत कर्रा निवासी झुलसी कोरवा कहती हैं कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने कई योजनाएं लागू की है।

इन्हीं योजनाओं में से एक है महतारी वंदन योजना। जिससे महिलाएं सशक्तिकरण की दिशा में अग्रसर होने के साथ ही परिवार में अपनी भूमिका को मजबूत कर रही है। वे बताती हैं कि उनके पास पहले आधार कार्ड भी नहीं था। लेकिन शासन-प्रशासन के प्रयासों से आधार कार्ड बन जाने से काफी सहूलियत हुई है। अब मुझे हर महिने राशन मिलने लगा है, महतारी वंदन योजना के लागू होने से अब हर महीने मेरे खाते में एक हजार रुपये की राशि आ रही हैं जिससे मैं घर की छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने में लगाती हूं। अब परिवार में मैं भी निजी जरूरतों, घरेलू आवश्यकताओं व दैनिक उपयोग की चीजों की खरीदी एवं अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम हुई है।

उनके पति छोटना कोरवा ने बताया कि उन्हें पीएम जनमन आवास का लाभ भी मिला है, वे बताते है कि कुछ दिनों में मेरा पक्का आवास भी बन कर तैयार हो जाएगा। वे भावुक हो कर कहते है कि कुछ समय बाद उनके सर पर भी पक्की छत होगी। सरकार द्वारा हम पहाड़ी कोरवाओं के लिए लाई गई योजनाओं का परिणाम है कि शासन प्रशासन के सार्थक एवं अथक प्रयासों से हम जैसे वर्गाे को भी मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए संचालित की जा रही महतारी वंदन योजना की सराहना करते हुए कहा कि इस महत्वकांक्षी योजना से समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार की महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त बन रहीं है और प्रति माह राशि खाते में सीधे अंतरित होने से विपरित परिस्थितियों का सहारा बनी है। उन्होंने महिलाओं को आर्थिक संबलता प्रदान करने व लाभान्वित करने के लिए शासन-प्रशासन को सहृदय धन्यवाद दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button