छत्तीसगढ

Naxalites Killed in CG : बड़ी खबर…! 5 महीने में 103 नक्सलियों को किया ढेर…12 नक्सलियों की लाशों के साथ देखिए बारूद का जखीरा…VIDEO

रायपुर, 11 मई। Naxalites Killed in CG : छत्तीसगढ़ के बस्तर, बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, कांकेर, गरियाबंद, नारायणपुर, बस्तर, कोंडागांव, कोरबा और मुंगेली के इलाके दशकों से नक्सलियों के आतंक से जूझ रहे हैं। घने जंगल, दुर्गम इलाके और कमजोर सामाजिक-आर्थिक स्थिति का फायदा उठाते हुए नक्सली ग्रामीणों को डराते-धमकाते हैं। उनसे कर वसूलते हैं और सरकारी योजनाओं में बाधा डालते हैं। यही नहीं कई बार ये हिंसक घटनाओं को अंजाम देते हैं, जिसमें मासूमों की जान चली जाती है। इन नक्सलियों पर नकेल कसने सरकार का सख्त एक्शन देखने को मिल रहा है। हाल के वर्षों में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के खिलाफ अभियान तेज किया है, जिसके परिणामस्वरूप कई नक्सली मारे जा रहे हैं।

बता दें कि शुक्रवार की बात है छत्तीसगढ़ के बीजापुर में एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 12 नक्सली मार गिराए। पिछले एक महीने में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों का यह तीसरा बड़ा ऑपरेशन था। कुछ समय पहले ही कांकेर में सुरक्षा बलों ने तीन नक्सलियों को मार गिराया था।

अब तक 100 से अधिक नक्सली ढेर

2024 में छत्तीसगढ़ के नक्सल क्षेत्रों में अब तक सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ों में 103 नक्सली मारे जा चुके हैं। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मीडिया से बात करते हुए यह जानकारी दी है। उन्होंने कार्रवाई के लिए सुरक्षा बलों और वरिष्ठ अधिकारियों को बधाई दी। सीएम साय ने कहा कि जबसे बीजेपी सरकार में आई है, हम नक्सलवाद के साथ मजबूती से लड़ रहे हैं। हमारे प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह भी चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद समाप्त हो। डबल इंजन की सरकार है तो इसका भी लाभ हम लोगों को मिल रहा है।

पहला ऑपरेशन कांकेर मुठभेड़

छत्तीसगढ़ राज्य के कांकेर जिले में 16 अप्रैल को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे। डीआरजी और बीएसएफ की संयुक्त टीम को नक्सलियों की गतिविधि की सूचना मिली थी। सुरक्षा बलों ने इलाके को घेरा नक्सलियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई। लगभग चार घंटे तक चली इस मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, जिनमें कई महिला नक्सली भी शामिल थीं। मारे गए नक्सलियों में 25 लाख रुपये का इनामी शंकर राव और 25 लाख रुपये की इनामी ललिता भी शामिल थी।

दूसरा ऑपरेशन नारायणपुर मुठभेड़

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर और कांकेर जिलों की सीमा पर स्थित एक जंगल में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें 10 नक्सली मारे गए। यह मुठभेड़ अबूझमाड़ इलाके में टेकमेटा और काकुर गांवों के बीच हुई। जानकारी के अनुसार डीआरजी और एसटीएफ की एक संयुक्त टीम को नक्सलियों के मूवमेंट की सूचना मिली थी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई।

मुठभेड़ में मारे गए 10 नक्सलियों में तीन महिलाएं भी शामिल थीं। इसके अलावा मुठभेड़ में एक एके-47 राइफल, गोला-बारूद और विस्फोटक भी बरामद किए गए। यह मुठभेड़ नारायणपुर और कांकेर जिलों में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की एक बड़ी सफलता मानी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button