व्यापार

Google-UBS Layoffs : टेंशन में गूगल और क्रेडिट सुइस के कर्मचारी, होने जा रही है बड़ी छंटनी

नई दिल्ली, 02 जुलाई। Google-UBS Layoffs : अल्फाबेट के स्वामित्व वाली Google ने मंगलवार को कहा कि वह मैपिंग ऐप वेज़ में नौकरियों में कटौती कर रही है क्योंकि यह ऐप की विज्ञापन प्रणाली को Google विज्ञापन तकनीक के साथ विलय कर रही है. इसके साथ ही स्विस बैंकिंग समूह ने क्रेडिट सुइस ने भी हजारों कमर्चारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी चल रही है.

इसके बाद से दोनों कंपनियों के कर्मचारियों में टेंशन बढ़ गई है. Google Geo मैप डिविजन के हेड ने इस बारे में कहा कि एड्स मोनेटाइजेशन में रणनीतिक बदलावों के कारण ले ऑफ किया जा रहा है. आईटी कम्पनियों में लगातार छंटनी की ख़बरों के कारण कमर्चारियों की टेंशन बढ़ी हुई है.

कंपनी ने बताया कि वेज़ विज्ञापनदाताओं के लिए एक बेहतर, बिना झंझट के दीर्घकालिक अनुभव बनाने के लिए, हमने वेज़ की मौजूदा विज्ञापन प्रणाली को Google विज्ञापन तकनीक में परिवर्तित करना शुरू कर दिया है.

इस अपडेट के हिस्से के रूप में, हमने वेज़ विज्ञापन मुद्रीकरण पर केंद्रित उन भूमिकाओं को कम कर दिया है. Google, जिसने 2013 में लगभग 1.3 बिलियन डॉलर में वेज़ का अधिग्रहण किया था. वेज यूनिट में अभी लगभग 500 कर्मचारी काम कर रहे हैं. जिसमें से अब कई लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है.

इसके पहले भी कंपनी द्वारा 12 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की खबर आ चुकी है. Google ने दिसंबर में कहा था कि वह प्रक्रियाओं को समेकित करने के लिए वेज़ और Google मैप्स टीमों का विलय करेगा, जिससे यह Google जियो डिवीजन का हिस्सा बन जाएगा, वास्तविक दुनिया मैपिंग उत्पादों का इसका पोर्टफोलियो जिसमें Google मैप्स, Google Earth और स्ट्रीट व्यू शामिल हैं.

स्विस बैंकिंग समूह में भी बड़े स्टार पर छंटनी

क्रेडिट सुइस में भी सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी चल रही है. जानकारों ने पहले ही चेताया था कि दो बड़े बैंकों के बीच चल रहे एक दुसरे को पछाड़ने की जंग के कारण कई लोगों को नौकरी गवानी पड़ सकती है.

क्रेडिट सुइस अपने आधे से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकालनी तैयारी कर रही है. हालाँकि UBS ने अभी तक छंटनी के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की. महीने की शुरुआत में UBS के मुख्य कार्यकारी सर्जियो एर्मोटी ने चेताया था कि ये महीना उतार चढ़ाव से भरा हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button